Breaking News


Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/dierso/public_html/wp-content/themes/newsreaders/assets/lib/breadcrumbs/breadcrumbs.php on line 252

झड़ते-टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये योगासन, माने जाते हैं लाभदायक


Hairfall:बालों का टूटना आज एक आम समस्या बन गया है। छोटी उम्र में ही आज लोगों के बाल झड़ने और टूटने शुरू हो जाते हैं। हालांकि, महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बावजूद भी बालों के झड़ने में कोई कमी नहीं आती। ऐसे में नेचुरल और आयुर्वेदिक उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। आयुर्वेदिक उपाय के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकने के लिए योगासन भी मददगार साबित होते हैं।

योग करने से हमारा शरीर तो चुस्त और दुरुस्त रहता ही है, साथ ही कई तरह की समस्याओं से भी निजात मिलता है। ऐसे में आप इन तीन योगासन के जरिए अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। वहीं, योगासन के अलावा आप बालों में आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तमेाल कर अपने बालों को मजबूत कर सकते हैं। क्योंकि आंवले में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। तो वहीं, रीठा में आयन होता है। ये सिर की कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं, साथ ही बालों के नुकसान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ऐसे में ये आयुर्वेदिक उपाय भी कारगर साबित होते हैं।

1-सर्वांगासन: रोजाना सुबह खाली सर्वांगासन करने से कधे, गर्दन और पाचन तंत्र स्वस्थ्य रहते हैं। साथ ही यह आपके तनाव को खत्म कर बालों को मजबूती प्रदान करता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने हाथ और पैर को सीघा कर जमीन पर लेट जाएं और फिर गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों पैरों को सीधे ऊपर की ओर उठाएं। इसके बाद अपने पैरों को सीधा करें और बाद में सिर की ओर से 45 डिग्री का कोण बनाने की कोशिश करें। इस आसन के दौरान मन को पूरी तरह शांत रखें।

2-पवनमुक्तासन: यह आसन आपके शरीर में रक्त संचार को ठीक कर बालों को झड़ने से रोकता है। इस आसन में पीठ के बल लेट जाएं। अपने एक पैर को घुटने से मोड़ लें और फिर दोनों हाथों से घुटने को पकड़कर पेट के साथ लगा लें। हालांकि, ध्यान रकें कि इस दौरान आपका दूसरा पैर बिल्कुल सीधा रहे। दोनों पैरों को बारी-बारी से मोड़कर यह क्रिया करनी चाहिए। यह आपके झगड़ते बालों को रोकने में काफी मददगार साबित होगा।

https://www.youtube.com/watch?v=6H-7XmHBTCM

3- वज्रासन: वज्रासन आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखता है। साथ ही यह आपके झड़ते बालों को रोकने में कारगर साबित भी है। इस आसन में सबसे पहले घुटनों को मोड़कर इस तरह से बैंठे कि नितंब दोनों एड़ियों के बीच में आ जाएं। इस दौरान एड़ियों में अंतर बना लें साथ ही घुटनों पर अपने दोनों हाथों को रख लें। उसके बाद अपनी आंखे बंद कर अपने सांस पर ध्यान केंद्रित करें। यह बालों को झगड़ने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *